Saturday, April 7, 2018

On Page SEO tips in hindi

Hello Friends हमारी वेबसाइट Hindi Tech Word में आपका बहुत-बहुत स्वागत है ! आज हम बात करेंगे on page seo blog post को optimize करने के लिए मुख्य है ! जिसमे tips follow करने होंगे but कैसे करे ये जरूरी है  कोन सी वो  techniques है जिससे वेबसाइट का Traffic बढाया जाय . इसलिए यहाँ में कुछ post optimization बता रहा हूँ !
अगर आप एक Blogger है  तो Seo के बारे में सुना ही होगा की  What Is Seo Kya Hota Hai . And ये blog Website में कैसे काम करता हैलेकिन जब तक हमारा Blog पूरी तरह Search engine se optimization नहीं होता तब तक  हमारे blog पर हम target traffic नहीं आ सकता  
इस Article में हम आपको On Page SEO Tips In Hindi Ke बारे में बात करेंगे जो हमारे लिए बहुत  Useful भी होगी.


इसको कैसे Use करते है जिससे हमारी Website Search Engine में First Page Par आय बहुत लोग इसके बारे में जानना चाहते है But कुछ लोग ही Seo Optimization Techniques को जान पाते है और कुछ bloggers को इसके बारे में  समझने में बहुत समय लग जाता है . अब इस Post में हम  blog को Search Engine से कैसे Optimize करे ये जानेगे .
ब्लॉग में बढ़िया तरीके से Use करने के बारे में जानेगे की किस तरह हम blog में on page seo को perfect करे.

On Page SEO Kaise Kare
ये वो top 10 हिन्दी techniques है जिसने post को पूरी तरह से optimization किया जा सकेगा जिससे blog का traffic बढेगा और दूसरी बात ये की Rank improve होगी

1. Write A SEO Friendly & Killer Post Title
जब हम new post लिखते है तो पहली गलती तो हम Post Title लिखने में कर देते हैजब New Post लिखे तो post का title ऐसा होना चाहिए जिसका पूरा मतलब post के अन्दर के Content keyword से मिलना चाहिए And Search Engine / Reders को Title से यह समझ आजाना चाहिए की Post के अन्दर क्या लिखा हैक्या होगा .
ओर ये check करने के लिए की कोनसा post title search engine में बढ़िया rank दे सकता है उनको अलग-अलग  तरह से search करके देखे. अब जो भी आपको Engine में बढ़िया rank दिला सके उसको ही अपनी पोस्ट की heading बनाये .
2. Target Keywords Under post
आप किसी भी topic पर new post लिखे तो post के अन्दर ऐसे keywords को use करना चाहिए जो कुछ काम की हो और  search में बढ़िया rank दिला सके . फालतु के keywords को अपने post में edit न करे. किसी भी post को search engine me बढ़िया rank दिलाने के लिए post के अन्दर कम से कम 400 words होने जरूरी है .
Target keywords पाने के लिए आप Google AdWords tool या keywordtool.io की मदद ले सकते है . इन sites पर आप blog post के लिए SEO Target और best keyword search कर सकते है.

3.  Permalink your post

Blogger blog में अपने post की url को अपने हिसाब से set करने की भी बढ़िया सुविधा है . वैसे तो permalink post title के हिसाब से automatic बन जाता है . लेकिन इसको आप अपने हिसाब से edit करके और भी बढ़िया बना सकते है जिससे search engine में बढ़िया result मिल सके मेरी पोस्ट का
Example देखे
Ex :- hindinetbook.com/2016/1/10-on-page-seo-tips.html ×
www.hindinetbook.com/on-page-seo-tips.html     

4.  Search Description

Permalink के just निचे यह options होता है new post लिखते समय इसका भी उस करना चाहिए क्योकि इसके अन्दर  हम readers को बताते है की post के अन्दर क्या है . इसमें  20 से 100 words में post के target keyword जरूर लिखे  क्योकि जब हम Post को Social media पर share करते है तो वहा पर post का description दिखाई देता है .

5. Use H1 H2 H3 Heading

Heading का मतलब आप जानते ही होंगे लेकिन heading का क्या फायदा है इसको नहीं जानते. तो मै आपको बता दू की search engine में heading भी उतना अच्छा result देती है जितना post का title. post के अन्दर के मैं keyword को heading में बदलना नहीं भूले.
और post के अन्दर 2-3 heading का जरूर उपयोग करे. Heading को आप किसी भी color में show कर सकते है . आप मेरी Post के अन्दर देख सकते हो की मैंने heading को high black color Show किया गया है .

6.  Post Me Photo use kare

किसी भी post में कम से कम एक images जरूर use करे क्योकि एक photo 500 words के बराबर होता है और जो readers है उनको image से यह बात conform हो जाती है की Post के अन्दर क्या होगा तो फिर readers post को ज्यादा समय तक पढ़ेगा And हमारे blog को bouns rate (readers के blog पर रुकने का time) अच्छा होता है . और हाँ  images को seo friendly बनाने के लिए उसमे captions , alt , properties जरूर ऐड करे.

7.  Check Blog loading time

यह बात पता करे की आपकी Site कितनी जल्दी Open होती है. जिसको aap google page speed tool और GTmatrix.com पर जाकर check कर सकते है . आपके blog की page speed time 0.4 second या इससे कम होनी चाहिए क्यों की आपका blog जितना fast hoga google में Website की CTR  बढ़ेगी.
और अगर आपके Website पर indian reader है तो आपको अपने ब्लॉग की page speed fast करने की जरुरत है .

8. Use internal link

आप post लिख रहे हो और अगर दुसरे related post की link use नहीं करते हो तो aapke blog की Bouns Rate बढ़ने की पूरी सम्भावना है  और इसका नुकशान आपको और आपके blog को भुगतना पड़ेगा. क्योकि post के अन्दर किसी दूसरी post का link use करेंगे तो इससे आपके readers आपकी website पर 4-5 Page View तक बने रहेंगे और आपके website पर visit time भी growth करेगा तो इससे आपको ही फायदा होगा .

9. Fast loading tamplate and blog design

यह तो on page seo के लिए सबसे important fact है आपके लिए क्योकि अगर आपके  blog की design बढ़िया होगी तो लोगो के मन में आपके blog की एक छवि बन जायगी और फिर उनका मन फिर से ब्लॉग blog पर आने का रास्ता खुल जायगा. लेकिन design के साथ-साथ blog के खुलने की भी speed fast होनी चाहिए. इसके लिए Fast Loading Template Theme Use करे.

10. Add  Social wedget

site में सिर्फ काम के ही wedget add करे और फालतु के wedget add न करे . blog post को social media पर share करने के post के निचे social share button add करे . अगर आपकी Website में Social Media Wedget होंगे तो Readers आपसे Connect में रहेंगे .
Finally Friends ये थी Tips Techniques List In Hindi में जो आपके बहुत काम की होगी . तो आप अब post का on page seo कैसे करे इसके बारे में जान गए होंगे ! तो दोस्तों मेरा आपसे अनुरोध है की इस पोस्ट को अपने friend को shere करो ताकि उन्हें भी इस बारे में पता लगे धन्यवाद ...

Read Also

2 comments: